राजस्थान का ये जिला कश्मीर को करता है फेल, मानसून में जरूर बनाएं ट्रिप
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2350896

राजस्थान का ये जिला कश्मीर को करता है फेल, मानसून में जरूर बनाएं ट्रिप

Rajasthan Unknown Facts: राजस्थान को राजा-रजवाड़ों, किलों, शाही शहर कहा जाता है.मानसून के महीने में लोग कश्मीर की वादियों में ,पहाड़ों में,घूमना पसंद करते है. राजस्थान का एक ऐसा शहर है.

Rajasthan Hill Station

Rajasthan Unknown Facts: राजस्थान को राजा-रजवाड़ों, किलों, शाही शहर कहा जाता है. ये देश का सबसे बड़े पर्यटक स्थलों में से एक है. हर साल लाखों की सख्यां में पर्यटक यहां पर घूमने के लिए आते है.

कुछ रहस्य से जुड़ा
मानसून के महीने में लोग कश्मीर की वादियों में ,पहाड़ों में,घूमना पसंद करते है. राजस्थान का एक ऐसा शहर है.जहां कश्मीर जैसी वादियां, प्राकृतिक सौंदर्य देखने को मिलता है.राजस्थान शहर रहस्यों से भरा हुआ शहर है,यहां के किले, मंदिर,सड़कें सभी कहीं न कहीं कुछ रहस्य से जुड़ा हुआ है. 

देश की जन्नत कश्मीर 
राजस्थान में  उदयपुर से  130 किमी दूर संभाग में बसा गोरम घाट पर्यटकों का आकर्षण का केंद्र है.गोरम घाट घूमने (जाने के लिए)  ट्रेन ही सिर्फ मात्र साधन है. गोरम घाट देश की जन्नत कश्मीर से कम नहीं है.

राजस्थान में मानसून की बारिश के समय उदयपुर के गोरम घाट जरूर आए.यहां की खूबसूरती की तुलना नहीं हो सकती है. गोरम घाट उदयपुर का हिल स्टेशन है,जिसे यहां का कश्मीर भी कहा जाता है.

पर्यटक इन वादियों
पर्यटक यहां आके ऊंची पहाड़ियों, ऊंचे झरनों और बादलों की खूबसूरती में खो जाते है. यहां राजसमंद, पाली,जोधपुर में आए पर्यटक में एक बार जरूर आते है. हर साल हजारों लोग यहां ट्रीप पर आते है. ट्रेन के जरिये ही पर्यटक इन वादियों में जाते है.

लोगों का कहना है कि गोरम घाट घूमने के लिए सही समय अगस्त से अक्टूबर में होता है. पर्यटकों को यहां  खूबसूरती के साथ-साथ कई वन्यजीव भी देखने को मिलते है.यहां जाने के लिए वर्षों पुरानी ट्रेन की मीटर गेज लाइन है.

इसी ट्रेन की मदद से आप दोनों बगल के वादियों का आनंद ले सकते है,लेकिन यहां रात के समय पर्यटकों का रूकने का कोई साधन नहीं है. शाम के समय ही दूसरी ट्रेन पर्यटक वापस लौट आते है.

यह भी पढे़ं:आंखों पर पट्टी बांधकर पढ़ सकती है राजस्थान की यह बच्ची, दूसरा कारनामा.....

Trending news